[Top 6] Swami Vivekananda Books(हिन्दी)

बहुत से लोगो ने मुझसे पूछा की आप मुझे Swami Vivekananda Books के बारे में बताये जो हमारे जीवन में परिवर्तन ला सके, और मेने उन लोगो को बहुत सी Swami Vivekananda जी की Books के बारे बताया. फिर मेने सोचा की क्यों न आपको भी Swami Vivekananda जी की कुछ अच्छी और जीवन परिवर्तन करने वाली books के बारे में बताया जाये.

स्वामी विवेकानंद जी ने अपने जीवन में बहुत सी किताबे लिखी, जिन किताबो से बहुत से लोगो का जीवन बदल गया है, और वह अपने जीवन में नई उँचइयो को छू रहे है।

Swami Vivekananda Books

स्वामी विवेकानंद ने अपना पूरा जीवन मानव कल्याण के लिए समर्पित कर दिया और हर तरह से मानव कल्याण की कोशिश की। और बहुत हद तक उनके प्रयास सफल भी रहे हैं।

यदि आप इन पुस्तकों (Swami Vivekananda Books) को ठीक से पढ़ते हैं, तो ये पुस्तकें आपके जीवन को बदल सकती हैं, अर्थात आप अपने जीवन में नई ऊंचाइयां ला सकते हैं, यह आपके जीवन जीने के तरीके को बदल सकती है।

Swami Vivekananda Books

यहाँ से मैं आपको Swami Vivekananda Books के बारे में बताना शुरू कर रहा हूँ। मैंने यहां स्वामी विवेकानंद की 6 पुस्तकों के बारे में बताया है जो आपके जीवन में हर तरह से ज्ञान और पवित्रता प्रदान करेंगी और आपको जीवन को आसानी से जीना सिखाएंगी।

A Biography of Swami Vivekananda

Swami Vivekananda Books

Biography of Swami Vivekananda इस पुस्तक के अंदर बताई गई है, आप इस पुस्तक को हिंदी या अंग्रेजी में भी पढ़ सकते हैं और आपको यह पुस्तक Amazon पर मिल जाएगी। आप इस पुस्तक को अपने Amazon Kindle को जोड़कर भी पढ़ सकते हैं या इस पुस्तक को अपने घर पर डिलीवर करवा सकते हैं ताकि आपको पुस्तक पढ़ने का पूरा एहसास हो।

इस Book के अंदर, आपको वह सब कुछ पता चल जाएगा जो Swami Vivekananda Ji ने अपने जीवन के अंदर किया है, जहाँ उन्होंने अपने जीवन में यात्रा की है और आपके द्वारा दिए गए सभी उपदेश इस पुस्तक में आपको मिलेंगे और आप इस पुस्तक को पढ़ेंगे। आप Swami Vivekananda Ji के संघर्ष और मानव कल्याण की उनकी समझ को समझेंगे।

इस पुस्तक में स्वामी विवेकानंद के गुरु और उनके माता-पिता के बारे में बताया गया है, और इस पुस्तक में Swami Vivekananda Ji के बचपन से लेकर उनकी मृत्यु तक की सभी आवश्यक जानकारी दी गई है।

Book of Yoga

Swami Vivekananda Books

इस Book के अंदर, आपको योग के बारे में जानकारी मिलेगी। Swami Vivekananda Ji ने पूरी दुनिया में योग पर बहुत जोर दिया था और योग को दिनचर्या के रूप में ढालने की कोशिश की थी। भारत में योग आज Swami Vivekananda Books के कारण बहुत बड़े पैमाने पर आ चूका है. जब आप Swami Vivekananda Ji की इस Book को पढ़ते हैं, तो आपको योग से संबंधित कई नए तथ्य मिलेंगे, जो आपके जीवन में आने वाली कठिनाइयों और आपके दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद, आप जान जाएंगे कि यदि आप हरदिन सुबह योग करते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक बीमारी नहीं होगी और यदि आपको कोई शारीरिक बीमारी है तो इसे नियमित योग करने से दूर किया जा सकता है। Swami Vivekananda Ji इस पुस्तक में लिखा गया है कि ऐसी कई बीमारियाँ हैं जिन्हें योग करने से दूर किया जा सकता है।

जिनका अभी पूरी तरह से इलाज नहीं हुआ है, योगा करने से ही बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

Meditation and Its Methods

Swami Vivekananda Books

Swami Vivekananda Ji की एक पुस्तक है, इसका नाम “Meditation and Its Methods”, इसमें आपको ध्यान करने के कई तरीके मिलेंगे और इससे होने वाले लाभ।

यदि आप नियमित रूप से Meditation करते हैं तो आपको जीवन में किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव नहीं होगा और आप शारीरिक रूप से स्वस्थ भी रहेंगे और मुख्य रूप से Meditation करने के कई फायदे हैं, जिसमें Swami Vivekananda ने बताया है कि यदि आप नियमित रूप से Meditation करते हैं, तो आप कभी भी नहीं करेंगे अवसाद जैसी बीमारी से पीड़ित है।

यदि आप नियमित रूप से Meditation करते हैं, तो आप एक स्वस्थ और स्वस्थ जीवन जी पाएंगे। Swami Vivekananda ने कहा है कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए ध्यान बहुत महत्वपूर्ण है। हम जो दवाएँ बाहर लेते हैं वे हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण बनती हैं लेकिन ध्यान करने से हमारे शरीर की सभी बीमारियाँ नष्ट हो जाती हैं और हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Reflections

Swami Vivekananda Books

इस पुस्तक के अंदर, Swami Vivekananda ने हमें बताया है कि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अलग-अलग रास्ते खोज सकते हैं, हमें उन विभिन्न रास्तों को लेना चाहिए और अपनी मंजिल की ओर बढ़ना चाहिए।

सरल शब्दों में, Swami Vivekananda ने कहा है कि आप एक लक्ष्य के लिए अलग रस्ते सेट कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस रास्ते पर चलते हैं, यह मायने रखता है कि आप अपनी मंजिल को प्राप्त करते हैं या नहीं।

मैंने इस पुस्तक को Swami Vivekananda Books की List पर रखा है क्योंकि यह पुस्तक मनुष्य को उसके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है और मनुष्य को अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यदि आप इस पुस्तक को खरीदना चाहते हैं या इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पर क्लिक करें

thoughts of inspire

Swami Vivekananda Books

इस Swami Vivekananda Books में उनके विचारों को समझाया गया है, यानी वे कैसे सोचते थे और कैसे उनके विचार उनके दिमाग में दिखाए जाते थे। यदि कोई अपने विचारों को अपने जीवन के अंदर लागू करता है, तो वह खुश है और एक समृद्ध जीवन जी सकता है Swami Vivekananda जी एक बहुत महान व्यक्ति थे जिन्होंने मानव कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

यह पुस्तक Swami Vivekananda Books की श्रेणी में एक बहुत महत्वपूर्ण पुस्तक है। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद, आपका मन हमेशा Positivity चीजों की ओर आकर्षित होगा और आप पूरी तरह से Positive और एक खुशहाल जीवन जी सकेंगे। यदि यह सकारात्मक है, तो बाहर के लोग इसे कभी भी खराब नहीं कर सकते हैं। उनके आसपास का वातावरण भी सकारात्मक रखता है।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में कोई बुरा विचार नहीं आएगा या किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचा नहीं जाएगा क्योंकि ऐसे विचार मानव विनाश का कारण हैं यदि हम दूसरों के बारे में गलत सोचते हैं या दूसरों का नुकसान करते हैं। जब हम करने के बारे में सोचते हैं, तो यह हमारे साथ गलत है कि कहीं न कहीं हम खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

Premyog by Swami Vivekananda

यह पुस्तक Swami Vivekananda Books की श्रेणी में एक महत्वपूर्ण पुस्तक है। यह पुस्तक हमें एक प्रेमपूर्ण तरीके से समाज में रहना सिखाती है।

यह प्यार का सही अर्थ सिखाता है, समाज के लोग प्यार को एक अलग तरीके से देखते हैं, फिर इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप उस दृश्य को बदल सकते हैं क्योंकि Swami Vivekananda ने प्यार को एक अलग तरीके से समझाया है जैसे – माँ के अपने बच्चे से. आप को इसके अंदर कई तथ्य मिलेंगे, जो आपको प्यार की सच्ची भावना को समझने में मदद करेगी।

Swami Vivekananda ने पुस्तक के अंदर प्रेम भावना को बहुत आसानी से समझाया है, यदि आप इसे समाज के एक अलग दृष्टिकोण से पढ़ना चाहते हैं, तो आप इस पुस्तक को खरीद सकते हैं, आपको यह पुस्तक Amazon पर मिल जाएगी जहाँ से आप इस पुस्तक को खरीद सकते हैं। और पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment